How can lose weight fast in 2020 in hindi


वजन कम करना कभी आसान नहीं होता है और कोई संकेत भी नहीं है कि यह बदल जाएगा। हालांकि, यह बहुत जटिल प्रक्रिया नहीं है क्योंकि हम में से कई सभी कैलोरी की गिनती करके या सभी आहार श्रेणियों के आहार से वंचित करते हुए एक बहुत ही प्रतिबंधक आहार योजना का पालन करते हैं। 

अपने वजन को कम करने के लिए How can lose weight fast in 2020 in hindi को एक बार पूरा पढ़िए आप को अपने वजन को कम करने के अनेक उपाए मिल जाये गे |


How can lose weight fast in 2020 in hindi
How can lose weight fast in 2020 in hindi


कट्टरपंथी या सार्वभौमिक तरीकों का उपयोग करने के बजाय, स्वस्थ आदतों की एक श्रृंखला को अपनाने की कोशिश करें और उन्हें अपनी दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा बनाएं।

जब आपकी अच्छी आदतें खराब होने लगती हैं, तो आपका lose weight fast हो सकता है और स्वाभाविक रूप से आपके लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। और आपको हर समय कार्ब्स खाते रहना है।


How to lose weight naturally:

  • प्राक्रतिक आधार पर अपना वजन कम करना चाहते है तो इस टिप्स को फॉलो:

10 Weight Loss Tips

यहां तेजी से वजन कम करने के 10 सुझाव दिए गए हैं:

What diet is best for weight loss?

  • यह १० परकार का खान पान आप का वजन कम करने में बहोत लाभकारी होगा अगर आप ने इस १० टिप्स को फॉलो किया तो 


पानी अधिक पिएं


How can lose weight fast in 2020 in hindi


कैलोरी का सेवन कम करने का सबसे तेज और आसान तरीका अधिक पानी पीना है।18,000 से अधिक वयस्कों के एक अध्ययन में पाया गया कि दैनिक पानी की खपत केवल 1% 

बढ़ने से 70 कम कैलोरी का मौखिक सेवन हुआजबकि तीन अतिरिक्त बोतलों को पीने से कैलोरी की मात्रा 205से कम हो गई। मानव पोषण और आहार विज्ञान के जर्नल के लिए।

  चीनी डालने से बचें

यह सभी प्रकार के भोजन में घूम सकता है जिसे आप स्टोर से खरीदे गए मसाले और सॉस जैसी मीठी चीजों से भरा होने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। स्वेट इट फिटनेस सेंटर के ट्रेनर जॉनी मिल्स कहते हैं ,"बिना चीनी के खाद्य पदार्थों का चयन एक आवश्यकता है।" "चीनी आपके रक्त शर्करा में सबसे ऊपर
 है और अगर आप इसे नहीं जलाते हैं तो इसे वसा के रूप में संग्रहीत किया जाएगा।"

  आप जो खाते हैं उसे रिकॉर्ड करें

निजी प्रशिक्षक एडम जोंस कहते हैं, "आप जो खाते हैंउसे लिखना आपके खाने की आदतों पर नज़र रखने का एक शानदार तरीका है।आपका पोषण सप्ताहांत से अलग है या पीक आवर्स के दौरानएक कदम आगे जाने के लिएआप एक प्रशिक्षक के साथ ऐसा कर सकते हैं और एक दूसरे को दिखा सकते हैं कि आप क्या खाते हैं। मैक्डोनाल्ड या क्रिस्पी क्रिमेस को कोई भी लिखना नहीं चाहता है यदि वे अनुकूल प्रतिस्पर्धा में हैं। "

 सुपाच्य भोजन करें

"परम पाचन मैनचेस्टर में व्यक्तिगत प्रशिक्षण के प्रमुख मैट वार्नर कहते हैं," पाचन तंत्र के माध्यम से पोषक तत्वों का अवशोषण सफल वसा हानि की कुंजी है।

पाचन तंत्र की सूजन पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक सकती हैजिससे आप गर्भवती हो सकते हैं और हार्मोन को व्हॉक से बाहर निकाल सकते हैं और वसा भंडारण को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

जिन खाद्य पदार्थों से आपको पाचन संबंधी असुविधा होती है,उनसे बचें और अधिक फाइबर (शाकाहारी) और ओमेगा फैटी एसिड और विटामिन डी 3 (तैलीय मछली) का सेवन करेंसाथ ही अच्छे बैक्टीरिया के साथ अपने आंत को पूरक करने के लिए 
उच्च गुणवत्ता वाले प्रोबायोटिक लें।"

 नई प्रथाओं का निर्माण

सफलता के लिए जो महत्वपूर्ण हैवह है नईस्वस्थ प्रथाओं का निर्माण करना। जब आप पहली बार कार चलाना सीखते हैंतो आपको एक साथ सभी गियर बदलनेसिग्नलिंग और ब्रेकिंग पर ध्यान केंद्रित करना होगाजो भारी लग सकता है - लेकिन यह जल्दी से स्वचालित हो जाएगा, "व्यक्तिगत ट्रेनर और फिटनेस मॉडल जेमी एल्डर्टन 405 कहते हैं। 


जब आप नई आदतों को विकसित करना शुरू कर देता हैजैसे कि भोजन का आयोजनएक संगठित व्यायाम योजना से चिपके रहना और बेहतर गुणवत्ता वाली नींद लेनाशरीर की चर्बी कम करना आसान नहीं हैबल्कि इसे बंद रखना भी आसान होगा। "

 अपने अलमारियाँ साफ करें

"अगर मैं दुबला होने की कोशिश कर रहा हूंतो मुझे घर पर खाना नहीं मिलेगामुझे पता है कि मुझे बचना चाहिए," यूपी के फिटनेस कोच मार्बेला शॉन एस्ट्रागो ने कहा। "यहां तक ​​कि अगर आपके पास अविश्वसनीय इच्छाशक्ति हैतो बहुत लंबे समय के बाद भी आना असंभव हो सकता है और आप जो भोजन जानते हैं उसे खाएं। आपको बस एक खुली अलमारी के दरवाजे पर स्वादिष्ट व्यवहार करना चाहिए।"
   
Even more tips here :  How To Reduce Weight Hindi

 वसा बर्नर पर भरोसा मत करो

''पर्सनल ट्रेनर और फिटनेस मॉडल सीन लेरविल कहते हैं, "सबसे अच्छा हैवसा बर्नर कैफीनहरी चाय और चयापचय को बढ़ावा देने या वसा को सक्रिय करने के लिए डिज़ाइन की गई अन्य सामग्री का एक महंगा संयोजन है।"

"सबसे खराब स्थिति मेंआप अपने स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। बहुत से लोग थके हुए को जिम छोड़ने के बहाने के रूप में लेते हैं जब वे थके हुए होते हैं(अक्सर क्योंकि वे पर्याप्त नहीं खाते हैं)या कम समय परगलती से यह विश्वास करते हैं कि यह व्यायाम करने के बजाय काम करेगा।

लेकिन भले ही आपका वसा बर्नर वसा को सक्रिय करता हैफिर भी आपको इसे जलाने का अभ्यास करने की आवश्यकता है या यह सिर्फ भंडारण करना होगा।


 अपना भोजन स्वयं बनाएं

"यदि आप अपना भोजन नहीं बनाते हैंतो आप केवल अनुमान लगा सकते हैं कि आप वास्तव में कैलोरीमैक्रोन्यूट्रिएंट्स (कार्बोहाइड्रेटवसा और प्रोटीन)सूक्ष्म पोषक तत्व (विटामिन और खनिज) और फाइबर के मामले में क्या खा रहे हैं," गस मार्टिन के निजी प्रशिक्षक कहते हैं।

अगर आपको इस बात का स्पष्ट पता नहीं है कि आप क्या खाते हैंतो आप बस कैलोरी बनाने के लिए आवश्यक दैनिक सीमा तक नहीं रह सकते हैंलेकिन जब आपके शरीर में वसा भंडार जलाने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता है। "

 अच्छे भोजन को पास में रखें

संयुक्त राज्य अमेरिका में सेंट बोनावेंट यूनिवर्सिटी में स्वयंसेवकों को जो सेब के स्लाइस या पॉपकॉर्न की पसंद दी गई थीआगे क्या था - यहां तक ​​कि जब पॉपकॉर्न सिर्फ एक मीटर या इतनी दू था 
और उन्होंने कहा कि वे इसे सबसे ज्यादा चाहते थे। यहां बताया गया है कि आपके लिए यह कैसे करना है। 

"सुनिश्चित करें कि एक स्वस्थ नाश्ता उपलब्ध है," 

थर्नर कहते हैं। "यह ताजा जामुन के साथ ग्रीक दही के लिए गाजरमिर्चखीरे या अजवाइनया कड़ी उबले अंडे और पूरे अनाज जायके के साथ ह्यूमस या कॉटेज पनीर से कुछ भी हो सकता है।

 टिन्टेड चिकन बीन्स और टूना मछली जैसे पौष्टिक स्टेपल के साथ पिंजरे को लोड करेंऔर फ्रीज़र में जमे हुए सब्जियां और जड़ी-बूटियाँ रखें। "


How can lose weight fast in 2020 in hindi
How can lose weight fast in 2020 in hindi

१० यथार्थवादी बनो

"हॉस्पिटल्स ग्रुप के मुख्य आहार विशेषज्ञ जॉर्ज हेमिलन-विलियम्स कहते हैं," 

मरीजों ने मुझे बार-बार कहा कि वे निराश हैं कि वे "केवल एक सप्ताह में पाउंड खो गए" वास्तविकता यह है कि एक पाउंड (454 ग्राम) वसा लगभग 3,500 कैलोरी के बराबर होती है। इसका मतलब यह है कि सप्ताह के दौरान पाउंड खो गए थे,

उन्होंने एक दिन में औसतन 500 कैलोरी खाए - एक बड़ी उपलब्धि500 अतिरिक्त कैलोरी खाने या पीने के लिए इतना आसान है - चॉकलेट के दो नियमित 50 ग्राम बार ऐसा करेंगे। 500 कैलोरी खाना बहुत कठिन है और इसे बरकरार रखना अभी भी चुनौतीपूर्ण है 

इसलिए एक ब्रेक लें और अगर एक पाउंड बंद हो जाए तो अपने आप को पीठ पर थपथपाएं। याद रखेंयदि आप इसे जारी रखते हैं तो यह प्रति वर्ष 52lb (23.5 किलोग्राम) - 3½ से अधिक पत्थर है


weight loss tips



अगर आप टेकनीक कंप्यूटर या ब्लॉगिंग से जुडी जानकारी चाहते है तो आप इस पर क्लिक करिए 
 technical




वजन कम करने के सम्बंध में अगर आप और भी आर्टिकल एव जानकारी पढना चाहते है तो आप निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक कर के पढ़ सकते है 


Read More  :  10 Easy Tips To Lose Weight Without Diet

Read More  :  Weight Los Tips

Read More  : 4 Ways To Run Your Way To Weight Loss

Post a Comment

0 Comments